Affiliate Marketing in Hindi

Affiliate Marketing in Hindi एक ऐसा तरीका है, जिसमे कोई व्यक्ति अपने किसी source, जैसे कि ब्लॉग या वेबसाइट के द्वारा, किसी अन्य कंपनी के products को प्रमोट करता है या recommend करता है। इसके बदले में वह कंपनी उस व्यक्ति को कुछ commission देती है।

what is affiliate marketing
affiliate marketing in hindi

affiliate marketing in hindi मार्च 2017 में, Amazon की संबद्ध संरचना बदल गई, रचनाकारों के लिए उत्पाद राजस्व के 1-10% की दर की पेशकश की, सहयोगियों के लिए अपनी निष्क्रिय आय में नाटकीय रूप से वृद्धि करने का अवसर प्रदान किया, जिस पर वे बेच रहे हैं।
जेसन स्टोन का संबद्ध विपणन, जिसे अन्यथा मिलियनेयर मेंटर के रूप में जाना जाता है, 2017 में जून और जुलाई के महीनों में खुदरा बिक्री में $ 7 मिलियन तक के लिए जिम्मेदार था।

Affiliate marketing कैसे काम करती है?

  • find and join affiliate program
  • choose which offer to promote
  • get an affiliate link for the product
  • share link on social media
  • collect commission when someone open the link and use it.
Maximize your Income with Amazon Affiliate Marketing
affiliate marketing in hindi

Affiliate marketing एक तार्किक और लचीला बिक्री मॉडल है जो कई आय धाराएं बनाता है। हालांकि, यह आय का एक आसान, जल्दी-जल्दी अमीर बनने वाला मॉडल नहीं है। सहबद्ध विपणन के माध्यम से आय अर्जित करने की आवश्यकता है: उत्पादों, वेब ट्रैफ़िक पैटर्न और अनुयायी हितों में अनुसंधान।

सहबद्ध विपणक के लिए औसत वार्षिक आय $65,800 है, जिसकी सीमा निचले सिरे पर $42,000 और शीर्ष छोर पर $83,000 के बीच है। ZipRecruiter का Affiliate Marketing निष्क्रिय आय के लिए उच्चतम पूर्वानुमान है, $ 154,700 प्रति वर्ष

भारत में 6 सर्वश्रेष्ठ Affiliate program :

  1. Reseller club

Reseller club भारत में सबसे बड़ी पुनर्विक्रेता होस्टिंग कंपनियों में से एक है। एक पुनर्विक्रेता सहयोगी के रूप में, आप आसानी से न्यूनतम रु. 2,000 या अधिकतम रु. 8,000 प्रति रेफरल। एक बार जब आप एक सहयोगी के रूप में साइन-अप कर लेते हैं, तो आप अपने खाते का प्रबंधन कर सकते हैं और एक अद्वितीय संबद्ध आईडी के साथ अपने प्रदर्शन को ट्रैक कर सकते हैं।

  1. Flipkart affiliate
unnamed
affiliate marketing

Flipkart की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों में से एक है। फ्लिपकार्ट का रेफ़रल भुगतान डेस्कटॉप/मोबाइल वेबसाइटों और मोबाइल ऐप्स के लिए अलग-अलग है। श्रेणी के आधार पर औसत कमीशन की पेशकश 6% से 20% तक होती है।

  1. Amazon associates

Amazon दुनिया का सबसे बड़ा ई-कॉमर्स ब्रांड है। आप अपने मौजूदा अमेज़ॅन खाते का उपयोग करके अमेज़ॅन के संबद्ध विपणन कार्यक्रम में साइन-अप करते हैं। कार्यक्रम के लिए साइन अप करने के बाद, आप आसानी से अपनी वेबसाइट पर लिंक जोड़ने के लिए साइटस्ट्रिप का उपयोग कर सकते हैं।

  1. vCommission

vCommission 18,000+ से अधिक सहयोगियों के साथ भारत के सबसे पुराने संबद्ध नेटवर्कों में से एक है। vCommisson प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनियों जैसे Agoda, Myntra, AliExpress, और SnapDeal के साथ काम करता है। मंच में 14,000 से अधिक प्रकाशक हैं, जो इसे भारत में सबसे बड़ा संबद्ध नेटवर्क बनाता है।

  1. BigRock affiliate

BigRock भारत की अग्रणी डोमेन पंजीकरण और वेब होस्टिंग कंपनी है। संबद्ध प्रोग्राम संबद्ध URL पर की गई बिक्री को ट्रैक करने और पुरस्कृत करने के लिए ट्रैकिंग का उपयोग करता है। BigRock की ट्रैकिंग कुकी 60 दिनों के लिए वैध है।

  1. DGM India

DGM भारत का प्रमुख डिजिटल विज्ञापन नेटवर्क है। आप एक संबद्ध प्रकाशक के रूप में शामिल हो सकते हैं और उन अभियानों का चयन कर सकते हैं जिनके साथ आप पैसा कमाना शुरू करना चाहते हैं। आप जो कमीशन कमाते हैं वह हर अभियान में अलग-अलग होता है।

blog 1864x980 4 1 1

क्या Amazon Affiliate क्लिक के लिए भुगतान करता है?

दुख की बात है नहीं। Amazon Associates एक भुगतान-प्रति-क्लिक प्रकार का संबद्ध प्रोग्राम नहीं है, यही कारण है कि जब भी आप कोई बिक्री करेंगे तो आपको केवल भुगतान मिलेगा। आपके उपयोगकर्ताओं द्वारा खरीदे जाने वाले उत्पाद के प्रकार के आधार पर कमीशन काफी हद तक भिन्न होता है।

Affiliate marketing for Amazon

Amazon Affiliate प्रोग्राम, जिसे “Amazon Associates” भी कहा जाता है, आपकी वेबसाइट या ब्लॉग से कमाई करने का एक आसान तरीका हो सकता है। बस साइन अप करें, तत्काल स्वीकृति प्राप्त करें, और अपनी साइट पर Amazon Affiliate Links रखें। जब कोई आपके किसी लिंक के माध्यम से Amazon से खरीदारी करता है, तो आपको कमीशन मिलता है – यह इतना आसान है।

Amazon Affiliate Program, या Amazon Associates, एक Affiliate Marketing Program है। वेबसाइट मालिकों और ब्लॉगर्स के लिए Amazon Associates बनना मुफ़्त है। वे लिंक बनाकर Amazon.com के उत्पादों को अपनी साइट पर विज्ञापित करते हैं। जब ग्राहक लिंक पर क्लिक करते हैं और अमेज़ॅन से उत्पाद खरीदते हैं, तो वे रेफ़रल शुल्क कमाते हैं।

3 thoughts on “Affiliate Marketing in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *